अखिलेश ने खोला नौकरियों का पिटारा

40 हजार सफाईकर्मियों एवं जलनिगम में 800 जेई की होगी भर्ती
अंग्रेजी शराब का 180 एमएल का ट्रेटा पैक जल्द
सैफई में 500 बेड के सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल, कानपुर हृदय रोग संस्थान में बढ़ेंगे 60 बेड
लखनऊ। चुनावी साल में युवाओं को लुभाने के लिए राज्य सरकार ने नौकरियों का पिटारा खोल दिया। 40 हजार सफाई कर्मियों के साथ ही जलनिगम में करीब 800 अवर अभियंताओं की भर्ती की जायेगी। जेई की भर्ती अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के बजाए विभाग स्वयं करेगा।

इसके साथ ही सैफई में 500 शैया का सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल बनाने के साथ ही कानपुर हृदय रोग संस्थान में 60 बेड बढ़ाये जायेंगे। ययह अहम निर्ण मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में गुरवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया।
मंत्रिपरिषद की बैठक में नगर विकास विभाग में 40 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती करने पर सहमति दी गयी। इसके साथ ही जल निगम में जूनियर इंजीनियर के 853 पदों की भर्ती करने पर भी मुहर लगा दी गयी। यह भर्तियां जल निगम स्वयं करेगा। जबकि अवर अभियंता के पद पर भर्ती आम तौर पर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करता रहा है।

इसी तरह अंग्रेजी शराब ट्रेटा पैक में बेचने पर भी मंजूरी दे दी गयी। अब यह शराब कागज के पैक मे मिल सकेगी जिसकी क्षमता 180 एमएल होगी। शराब के पैक में लगाए जाने वाले सुरक्षा होलोग्राम के टेंडर निकाले जायेंगे। आबकारी होलोग्राम चयन के लिए अब आयुक्त को अधिकार दिया गया है।
सीएम के गांव सैफई के उत्तर प्रदेश ग्रामीण आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान में 500 बेड के सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल बनाये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसी तरह कानपुर हृदय रोग संस्थान में ओपीडी डायग्नोस्टिक एवं फिजियोथेरैपी को स्थानांतरित करने व 60 बेड बढ़ाने पर भी कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी।

इसके अलावा कैबिनेट ने गोरखपुर में होमियोपैथिक कॉलेज खेलने पर भी अपनी सहमति प्रदान कर दी। पूर्वाचंल के बलिया में गंगा नदी पर एक पुल बनाने पर भी मंत्रिपरिषद ने अपनी मंजूरी दे दी। कानपूर, उन्नाव और लखनऊ में काउंटर मैगनेट एरिया का प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी गयी। यूपी के लोगों को देष की राजधानी नई दिल्ली में ठहरने के लिए द्वारिका स्टेट गेस्ट हाउस बनाया जायेगा। लखनऊ में कुकरैल को बायोडाइवरसिटी हेरिटेज साईट का प्रस्ताव मंजूर का लिया गया।

आजम खां को खुश करने की कोशिश
अमर सिंह की सपा में वापसी एवं उन्हें राज्यसभा सदस्य बनाये जाने से नाराज चल रहे राज्य सरकार के ताकतवर मंत्रीर मो आजम खां को खुश करने के लिए प्रदेश सरकार ने आज नियमों में ही बदलाव कर डाला । अवर अभियंता के पद पर भर्ती का अधिकार संबधित विभाग नहीं बल्कि लोक सेवा आयोग एवं अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करता आ रहा है। लेकिन अब इन पदों पर भर्ती विभाग ही कर सकेगा।

इस प्रस्ताव को आज मंत्रिपरिषद की बैठक में मंजूरी दे दी गयी। नगर विकास मंत्री अब जलनिगम में रिक्त चल रहे अवर अभियंता के पदों पर भर्ती स्वयं कर सकेंगे। इसके अलावा वह षहरों के लिए 40 हजार सफाई कर्मियों की भर्ती भी उनके विभाग में की जायेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com