PM मोदी ने बताया-मनोहर लाल को हरियाणा का सबसे बेहतरीन सीएम

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिल के बहुत करीब हैं। प्रधानमंत्री की नजर में मनोहर लाल न केवल बेहतरीन तरीके से हरियाणा की सरकार चला रहे हैं, बल्कि उनके द्वारा शुरू की गई जनहित की योजनाओं से भी काफी खुश हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने शासन काल में न केवल दो दर्जन नई योजनाओं की शुरुआत की, बल्कि आधा दर्जन से अधिक ऐसी योजनाएं हैं जिन्हें केंद्र सरकार के साथ-साथ विभिन्न राज्यों की सरकारें भी अपने यहां लागू कर रही हैं।

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने झज्जर के बाढ़सा क्षेत्र स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में नवनिर्मित इंफोसिस फाउंडेशन विश्राम सदन के लोकार्पण समारोह में वर्चुअल तरीके से जिस तरह मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उनके कामों को लेकर पीठ थपथपाई, उसके गहरे राजनीतिक मतलब हैं। उत्तराखंड और गुजरात समेत विभिन्न राज्यों में मुख्यमंत्रियों के बदलाव की कड़ी में मनोहर लाल के विरोधियों ने भी उन्हें बदले जाने की अटकलों को खूब हवा दी। संयोगवश मनोहर लाल का इन अटकलाें के बीच कई बार दिल्ली आना-जाना हुआ। मनोहर लाल तब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मिले और पीएम मोदी से भी उनकी मुलाकात हुई।

https://twitter.com/narendramodi/status/1451084211637702656?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1451084211637702656%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.jagran.com%2Fharyana%2Fpanchkula-haryana-cm-manohar-lal-very-close-to-pm-narendra-modi-heart-jagran-special-22135789.html

इन दोनों मुलाकातों के बाद मनोहर लाल ने हालांकि मीडिया में खुलकर कहा कि नेतृत्व परिवर्तन की बात विराेधियों की अफवाह और मीडिया के तमाशे से अधिक कुछ नहीं है, लेकिन वीरवार को प्रधानमंत्री मोदी ने मनोहर लाल की जिस तरह खुलकर तारीफ की, उससे यह साफ हो गया कि न तो मनोहर लाल बदले जाने वाले हैं और न ही उनके विरोधियों और विपक्षियों के मंसूबे पूरे होने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने लगातार साढ़े चार मिनट तक मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार की खूबियां तो गिनाईं ही, साथ ही उन्हें संगठन का अपना पुराना और भरोसेमंद साथी बताकर पार्टी में साफ संदेश दे दिया कि बाकी राज्यों की तरह हरियाणा में बदलाव का केंद्रीय नेतृत्व का कोई इरादा नहीं है। मोदी ने मनोहर लाल के कामकाज को भरपूर नंबर दिए। साथ ही कहा कि मनोहर लाल की सरकार पिछले पांच दशक की सबसे मजबूत, कारगर और जनअपेक्षाओं पर खरी उतरने वाली सरकार है।

योजनाओं में दिखता लंबे भविष्य का विजन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की योजनाओं में लंबे भविष्य का विजन (सपना) झलकता है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने परिवार पहचान पत्र की अनूठी योजना की शुरुआत की है। यह आधार कार्ड और पैनकार्ड से अलग पूरे परिवार का एक पहचान पत्र है जिसमें पूरे परिवार की हर तरह की जानकारी उपलब्ध होगी। इससे सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में मदद मिलेगी। इन योजनाओं को केंद्र सरकार पूरे देश में लागू करने पर विचार कर रही है। लाल डोरे में आने वाले मकानों का मालिकाना हक देने वाली स्वामित्व योजना भी हरियाणा की देन है।

अब तो मनोहर सरकार लाल डोरे के बाहर की जमीनों की भी पंजीकरण डीड की सुविधा देने जा रही है। इसी तरह हरियाणा आनलाइन शिक्षक तबादला नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य है। कई राज्यों ने इसे अपने यहां माडल मानकर शुरू किया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत भी हरियाणा से हुई। शहरी निकायों और वक्फ बोर्ड की जमीन पर वर्षों से काबिज लोगों को मालिकाना हक देने की योजना हरियाणा की देन है। इन तमाम योजनाओं ने मनोहर लाल को सबसे अच्छे मुख्यमंत्रियों की श्रेणी में ला खड़ा किया है।

क्या कहा पीएम मोदी ने

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ”मुझे हरियाणा में लंबे वक्त तक काम करने का अवसर मिला है। अनेक सरकारों को मैंने नजदीक से काम करते देखा है, लेकिन हरियाणा को पांच दशकों में मनोहर लाल के नेतृत्व में शुद्ध रूप से ईमानदार सरकार मिली है। मौजूदा सरकार हर समय प्रदेश की भलाई के लिए सोचती है। प्रदेश के विकास का मूल्यांकन किया जाए तो पिछले पांच दशकों की सबसे उत्तम और सबसे रचनात्मक तरीके से काम करने वाली मनोहर सरकार हरियाणा को मिली है।”

पीएम ने कहा, ”मैं मनोहर लाल को लंबे वक्त से जानता हूं। उनकी कार्यशैली व नेतृत्व क्षमता बेमिसाल है। सीएम बनने के बाद उनकी प्रतिभा और निखर कर आई है। जिस तरह हरियाणा सरकार मनोहर लाल के नेतृत्व में इनोवेटिव काम कर रही है, कई बार उस कार्य शैली को केंद्र सरकार भी अपनाती रही है। अन्य राज्यों के लिए भी हरियाणा प्रेरणास्रोत बन गया है। मैं सार्वजनिक तौर पर मुख्यमंत्री एवं उनकी टीम को बधाई देता हूं कि जिस तरह से वे काम कर रहे हैं, वह हरियाणा के सुखद भविष्य की नींव में मील का पत्थर साबित होगा। हरियाणा आज मनोहर लाल के नेतृत्व में देश के उज्ज्वल भविष्य की ताकत बन रहा है, इस पर मैं गौरवान्वित हूं।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com