लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से बीएड की खाली सीटों पर दाखिले के लिए कल से शुरू होगी पूल काउंसिलिंग

 लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से बीएड की खाली सीटों पर दाखिले के लिए 22 अक्टूबर से पूल काउंसिलिंग शुरू होगी। इसमें 26 अक्टूबर तक पंजीकरण के साथ-साथ च्वाइस फिलिंग का मौका दिया गया है। इसके परिणाम 27 अक्टूबर को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी होंगे। गुरुवार को विश्वविद्यालय ने पूल काउंसिलिंग के निर्देश जारी किए।

अभी तक काउंसिलिंग के माध्यम से 1,31,841 अभ्यर्थियों को बीएड महाविद्यालयों में सीटें आवंटित हो पाई हैं। शेष 1,19,284 सीटें अब तक खाली हैं। इन पर पूल काउंसिलिंग शुक्रवार से शुरू होगी। बीएड प्रवेश की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि इस पूल काउंसिलिंग में वे सभी अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं, जो मुख्य काउंसिलिंग में शामिल नहीं हुए। या फिर उन्हें कोई सीट नहीं मिली। इसके अलावा वे भी शामिल हो सकेंगे, जिन्हें सीट तो आवंटित हुई लेकिन शेष शुल्क नहीं जमा कर पाए।

ये लगेगा शुल्क : पूल काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को पंजीकरण के समय ही पंजीकरण शुल्क 750 रुपए व महाविद्यालय शुल्क 51250 रुपए जमा करना होगा। यदि उन्हें कोई महाविद्यालय आवंटित होता है तो यह शुल्क उन्हें किसी भी दशा में वापस नहीं किया जाएगा। कोई महाविद्यालय आवंटित न होने पर पंजीकरण शुल्क 750 रुपए काट कर शेष शुल्क 51250 रुपए वापस कर दिए जाएंगे।

22 तक दिया फीस का मौका : ऐसे अभ्यर्थी, जिन्हें पहली काउंसिलिंग में, पूर्व के किसी भी चरण में, सहायता प्राप्त अथवा सरकारी महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में सीट आवंटित हुई थी, लेकिन वे सीट कन्फर्मेशन शुल्क अब तक जमा नहीं कर पाए। उन्हें 22 अक्टूबर तक फीस जमा करने का मौका दिया गया है।

काउंसिलिंग के बिना प्रवेश नहीं : कई अभ्यर्थियों ने ट्वीटर के माध्यम से यह पूछा है कि प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए बिना क्या बीएड में दाखिला ले सकते हैं। इस पर राज्य समन्वयक ने स्पष्ट किया है कि काउंसिलिंग के माध्यम से ही बीएड में दाखिले का नियम है। सिर्फ अल्पसंख्यक कालेज कुछ सीटों पर काउंसिलिंग और बिना प्रवेश परीक्षा के भी प्रवेश ले सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com