इन बीमारियों में भूलकर भी न करें एलोवेरा का इस्तेमाल

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुणों से भरपूर एलोवेरा ना सिर्फ स्किन के लिए उपयोगी है, बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। गर्म तासीर का एलोवेरा ब्लड में शुगर के स्तर को बनाए रखता है, साथ ही कई बीमारियों जैसे बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द को कम करने में भी असरदार है। आप जानते हैं कि इतने उपयोगी एलोवेरा का इस्तेमाल कुछ कंडिशन्स में करने पर घातक भी साबित हो सकता है। कुछ परिस्थितियां ऐसी भी होती हैं जिसमें एलोवेरा का सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। आइए जानते हैं कि कब एलोवेरा आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है।

ब्लड प्रेशर कम हैं तो नहीं करें एलोवेरा का यूज़:

अगर आपका ब्लड प्रेशर कम हो रहा है तो एलोवेरा के इस्तेमाल से परहेज़ करें। एलोवेरा ब्लड प्रेशर को घटाता है, अगर आपका ब्लड प्रेशर कम है तो इसके सेवन से आपको नुकसान पहुंच सकता है।

गैस की परेशानी में घातक है:

गैस की परेशानी रहती है और ऐसे में आप एलोवेरा का जूस या एलोवेरा का सेवन करते हैं तो गैस की समस्या ज्यादा हो सकती है। पेट में गैस होने पर एलोवेरा से दूर रहना ही बेहतर है।

शुगर के मरीज़ करें परहेज़:

एलोवेरा वैसे तो शुगर घटाने के लिए असरदार है लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से इलेक्ट्रॉलिटिक इम्बैलेंस हो सकता है। शुगर के मरीज़ अगर इसे फायदेमंद समझकर इसका सेवन कर रहें हों तो सीमित मात्रा में करें इसका सेवन।

दिल के रोगी भी इससे करें परहेज़:

दिल के मरीज़ एलोवेरा के इस्तेमाल से परहेज़ करें। एलोवेरा की वजह से बॉडी में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है, जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं।

स्किन में एलर्जी है तो दूर रहें:

स्किन के लिए बेहद उपयोगी माना जाने वाला एलोवेरा स्किन एलर्जी में बेहद खतरनाक है। स्किन एलर्जी के दौरान इसका सेवन किसी भी तरह नहीं करें। इसे न स्किन पर लगाएं और न ही इसका जूस पिएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com