पैसे के लिए नहीं रूकेगी गरीब बच्चों की पढ़ाई

मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के जरिये मिलेगी मदद

लखनऊ। पैसे के लिए अब गरीब छा़त्रों की पढाई नहीं रूकेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने मेधावी छात्र पुरस्कार योजना आरंभ की है। इस योजना के तहत छात्रों को चार हजार से लेकर 22 हजार रूपये तक की आर्थिक सहायता दी जायेगी। यह लाभ उन्हीं छात्रों को मिलेगा जिनके मा बाप का पंजीकरण श्रम विभाग में हैं।

गरीब एवं मेधावी छात्रों की मदद कर रही प्रदेश सरकार ने अब उन्हें आर्थिक सहायता भी देगी। यह सहायता कक्षा पांच से स्नातक तक के छात्रों को मिलेगी। इस योजना का मकसद है कि पैसे के कारण गरीब बच्चो की पढाई न रूके। इसके साथ ही लडकों से ज्यादा धन लडकियों को दिया जायेगा।

सूत्रों के अनुसार प्रदेश सरकार कक्षा पांच से सात तक 70 फीसदी नंबर पाने वालों छात्रों को 4000 रुपए की सहायता दी जायेगी। इस वर्ग की लड़कि‍यों को 4500 रुपए दि‍ए जाएंगे। इसी तरह कक्षा आठ में 70 फीसदी नंबर पाने वालों लडकों को 5000 तथा लड़कि‍यों को 5500 रुपए दि‍ए जाएंगे।

कक्षा नौ एवं दस में 60 फीसदी नंबर पाने वालों लडकों को 5000 रुपए जबकि लड़कि‍यों को 5500 रुपए सहायता के तौर पर देगी। इसी तरह कक्षा 11 और 12वीं में 60 फीसदी नंबर पाने वालों छात्रों को 8000 तथा लड़कि‍यों को 10000 रुपए दि‍ए जाएंगे। बीए, बीकॉम और बीएससी इंजीनियरिंग के 60 फीसदी नंबर पाने वाले स्‍टूडेंट्स को सरकार 10000 रुपए से 22 हजार रुपए तक की सहायता देगी।

सरकार यह सहायता उन्हीं छात्रों को देगी जिनके माता या पिता का रजिस्ट्रेशन श्रम विभाग में होगा। इस सहायता के लिए नियमों के दायरे में आने वाले जरूरत मंद छात्रों श्रम विभाग से मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के तहत आवेदन भरना होगा। जिसका सत्यापन संबंधित स्कूल से कराया जायेगा। खास बात यह है कि यह सहायता छात्रों मांग बाप के नाम से दिये जायेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com