Morning Walk करते समय मोबाइल फोन इस्तेमाल करने की है आदत, जानें इसके नुकसान

आजकल के समय में हर किसी को मोबाइल फोन यूज करने की आदत हो चुकी है. मोबाइल जिंदगी का आज अहम हिस्सा बन चुका है. मोबाइल जिंदगी में इस कदर हावी हो गया है कि लोग उठते ही सुबह सबसे पहले फोन उठाकर नए नोटिफिकेशन चेक करते हैं. यहां तक की मॉर्निंग वॉक करते समय भी लोग मोबाइल का यूज करना नहीं भूलते हैं. अगर आपको भी सुबह टहलते वक्त मोबाइल यूज करने की आदत है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है. आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में-

मांसपेशियों में हो सकता है दर्द
मॉर्निंग वॉक करते समय हम अपनी दोनों हाथों को ऊपर नीचे करते हैं. इस प्रक्रिया में पूरे हाथों और मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार जब हम मोबाइल को एक हाथ में पकड़कर टहलते हैं तो हमारे मसल्स में असंतुलन पैदा हो जाता है. यह मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकता है.

बॉडी पोस्चर को करता है खराब
मॉर्निंग वॉक करते समय लगातार फोन के इस्तेमाल से हमारा बॉडी पोस्चर खराब हो जाता है. टहलते समय स्पाइनल कॉर्ड (Spinal Cord) हमेशा सीधी रहना चाहिए. मोबाइल इस्तेमाल करने से हमारा सारा ध्यान उसी पर रहता है और हमारी रीढ़ की हड्डी सीधी नहीं रहती. लंबे समय तक इस तरह टहलने से आपका बॉडी पोस्चर (Body Posture) खराब हो जाता है.

बैक पेन की हो सकती है समस्या
लंबे समय तक गलत तरीके से टहलने से हमारा बॉडी पोस्चर खराब हो जाता है. ऐसे में यह (Back Pain) की समस्या का कारण बन सकता है. इसलिए टहलते वक्त मोबाइल का यूज इग्नोर करें.

मन की एकाग्रता होती है खत्म
टहलते वक्त हमारा सारा ध्यान केवल अपने शरीर पर रहना चाहिए लेकिन, मोबाइल के इस्तेमाल के कारण ऐसा नहीं हो पाता है. हमारा ध्यान मोबाइल पर रहता है जिससे मन की एकाग्रता खत्म हो जाती है और हमें वो लाभ नहीं मिल पाता जो एक्सरसाइज करने से मिल सकता था.  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com