देश के एक तिहाई ATM बेकार, RBI ने दी कारवाई की चेतावनी

मुंबई। देश के एक तिहाई से ज्यादा एटीएम काम नहीं करते हैं इस पर भारतीय रिजर्व बैंक ने चिंता जताई है। केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि नियमों का पालन नहीं किया गया तो बैंकों के खिलाफ सख्त कारवाई की जायेगी।

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस.एस. मूंदड़ा ने एक टीम द्वारा हाल में 4,000 एटीएम के सर्वे का हवाला देते हुये यह बात कही। सर्वे में टीम ने पाया कि एक तिहाई एटीएम काम करने की स्थिति में नहीं थे।

डिप्टी गवर्नर ने कहा कि जो भी खामियां पाई गई, ‘हम उनके बारे में जरूरी निरीक्षण कारवाई कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक ने वित्तीय समावेष को अपने शीर्ष कार्य एजेंडे में शामिल किया है और इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिये एटीएम एक अहम हिस्सा है। इसके बावजूद यह पाया गया है कि बैंक इस मामले में नियामक द्वारा सुझाये गये अनुपालन स्तर को बरकरार नहीं रख रहे हैं।

मुंद्रा ने यहां सोमवार को एक बैंकिंग कार्यक्रम में कहा, ‘सर्वेक्षण के परिणाम संतोषजनक नहीं थे। रिजर्व बैंक की टीम द्वारा किये गये सर्वेक्षण में और भी कई खामियां पाई गई। इनमें प्रदर्शित की जाने वाली सामग्री, दिब्यांगों के लिये सुविधायें तथा ऐसे ही कई अन्य नियामकीय निर्देशों का भी उल्लंघन पाया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com