दूध के दांतो में कीड़े लगने से बचाने के लिए अपनाये ये उपाय

बच्चो में अधिक मीठे खाने पीने की आदत से दांतो में कैविटी जम जाती है और दूध के दांतो में कीड़े लग जाते है। छोटे बच्चे अपने दांतो को इतनी अच्छी तरह से साफ़ नहीं कर पाते है इसलिए भी कीड़े आसानी से दांतो में पकड़ जमा लेते है। इसके अलावा ऐसे कई कारन है जो की दूध के दांतो में कीड़े लगने की वजह हो सकते है , और सिर्फ ब्रश करने से इन कीड़ो को बच्चो के दांतो से साफ़ नहीं किया जा सकता है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ख़ास टिप्स जिनकी सहायता से आप इसका उपचार कर सकते है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन उपायों के बारे में…..

लौंग:रोजाना लौंग के तेल को रुई में भिगोकर दांतों के प्रभावित हिस्से में लगाएं। इससे दातों में लगे कीड़े भी खत्म हो जाएंगे और बच्चे को दर्द से आराम भी मिलेगा।

हींग:हींग को हल्का सा गर्म कर लें और उसे रुई की मदद से बच्चे के कीड़े लगे दांतों में लगाएं। रोजाना बच्चे को ब्रश कराने के बाद बच्चे के दांत पर हींग लगाने से उसमें लगे कीड़े की परेशानी दूर  हो जाएगी।

हल्दी:घर में हल्दी पीसकर उसमें सरसों के तेल को अच्छी तरह मिला लें। रोजाना बच्चे को इससे ब्रश कराएं। दिन में 2 बार इस मिश्रण से ब्रश करने से बच्चे के दांतों में लगे कीड़े मर जाएंगे। साथ ही इससे बच्चे के दांत भी चमकते हुए नजर आएंगे।

फिटकरी:रोजाना फिटकरी को गर्म पानी में घोलकर उससे बच्चों को कुल्ला करवाएं। इससे दांतों में लगे कीड़े खत्म हो जाएंगे, साथ ही सांसों से आने वाली बदबू भी खत्म हो जाएगी।

दालचीनी:पीसी हुई दालचीनी को सरसों के तेल में मिलाकर रुई से खराब दांतों पर लगाएं। रोजाना दालचीनी का पाउडर लगाने से दांतों में लगे कीड़े खत्म हो जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com