उत्तराखंड में आग पर काबू पाया गया : राजनाथ

नई दिल्ली । केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि उत्तराखंड के जंगलों में आग की स्थिति अब नियंत्रण में है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग में सात लोगों की जान चल गई और 2269 हेक्टेयर जंगल बर्बाद हो गए। फिलहाल हालात काबू में हैं। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 3-4 दिन या अध‍िकतम एक हफ्ते में इस आग पर काबू पाया जा सकेगा।

शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय और भाजपा के जगदंबिका पाल एवं कई अन्य सदस्यों ने उठाया था। गृहमंत्री ने कहा,”राज्य प्रशासन काम में लगा है।

पिछली रात मैंने हालात की समीक्षा की। अधिकारियों ने मुझे बताया है कि स्थिति सामान्य एवं नियंत्रण में है।” उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) कर्मी और हेलीकॉप्टर आग बुझाने के काम में लगाए गए हैं।

अब आग पर नियंत्रण पा लिया गया है। गृह मंत्री ने कहा, “आग के कारण किसी के हताहत होने के बारे में स्थानीय प्रशासन से कोई पुष्टि नहीं हुई है।

जंगलों बेकाबू होती आग पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने रव‍िवार को पानी बरसाया। आग को बुझाने के लिए एक झील से पानी लेकर प्रभावित इलाकों पर पानी की बौछार करने के लिए भारतीय वायुसेना के एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने नैनीताल जिले में कई छोटी उड़ानें भरी।

बहरहाल, ठीक से दिखाई न देने की वजह से पौड़ी में हवाई अभियानों के लिए दूसरे हेलीकॉप्टर को तैनात नहीं किया जा सका। सरकार ने शनिवार को ये फैसला लिया था, जिसके बाद रविवार सुबह वायुसेना का एमआई-17 चॉपर आग बुझाने के अभियान में जुटे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com