अगस्ता केस: CBI की पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी से पूछताछ जारी

नई दिल्ली।  अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में सीबीआई ने सोमवार को पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी से पूछताछ शुरू कर दी है। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी हेलीकॉप्‍टर सौदा मामले में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी जांच के सिलसिले में इसी हफ्ते त्यागी को पूछताछ के लिए बुलाया है।

सीबीआई त्यागी के साथ-साथ उनके रिश्तेदारों से भी पूछताछ करेगी। बता दें त्यागी पर रिश्तेदारों के जरिए रिश्वत लेने का आरोप है।
ख़बरों के मुताबिक एसपी त्यागी आज सुबह पूछताछ के लिए सीबीआई दफ्तर पहुंचे।

मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय ने एसपी त्यागी उनके भतीजे संजीव, राजीव और संदीप त्यागी को अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है।साथ ही सीबीआई ने पूर्व उप वायुसेना प्रमुख जेएस गुजराल से अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित भ्रष्टाचार को लेकर पूछताछ की थी।

सीबीआई ने दोनों से  साल 2013 में विस्तार से पूछताछ की गई थी लेकिन नए दौर के पूछताछ की आवश्यकता एक इतालवी अदालत के सात अप्रैल के आदेश के बाद हुई। मिलान की अपीलीय अदालत ने इस बात का ब्योरा दिया है कि कैसे हेलिकॉप्टर निर्माता फिनमेकैनिका और अगस्ता वेस्टलैंड ने सौदा हासिल करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारतीय अधिकारियों को कथित तौर पर रिश्वत दी।

अदालत ने अपने आदेश में कई बिंदुओं पर त्यागी के नाम का उल्लेख किया है। सीबीआई को मिलान की अदालत के आदेश की प्रति मिल गई है जिसके आधार पर उसने त्यागी और गुजरात से पूछताछ करने के लिए नयी प्रश्नावली तैयार की है। त्यागी ने अपने खिलाफ आरोपों का खंडन किया है और दावा किया कि सीमा को कम करने का फैसला गुजराल समेत वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह ने किया था।

सीबीआई ने अब तक कहा है कि गुजराल से एक गवाह के तौर पर पूछताछ की गई है लेकिन इस बात पर चुप्पी साध ली कि क्या उनका दर्जा वही बरकरार रहेगा। इससे पहले, बीते दिनों ऑगस्‍टा वेस्‍टलैंड घोटाला मामले में इतालवी अदालत के हालिया आदेश के बाद नए दौर की पूछताछ शुरू करते हुए सीबीआई ने वायुसेना के पूर्व उप प्रमुख जेएस गुजराल से मामले में आठ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि उन्हें फिर से पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।

पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी के तीन रिश्ते के भाइयों को भी अगले सप्ताह जांच दल के समक्ष उपस्थित होने को कहा गया है। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि पूर्व वायु सेना प्रमुख सोमवार को सीबीआई के समक्ष उपस्थित होंगे।

सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने मामले के सिलसिले में 100 से अधिक लोगों से पूछताछ की है जिसमें सभी भारतीय आरोपी हैं। उसे पांच विदेशी नागरिकों से भी पूछताछ करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एजेंसी को इटली से अनुरोध पत्र का जवाब मिला है जबकि ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स, ब्रिटेन और ट्यूनीशिया से आंशिक जवाब मिले हैं।

सीबीआई ने आठ देशों को न्यायिक अनुरोध भेजा है जिसका लक्ष्य सौदे को हासिल करने के लिए कथित तौर पर दी गई 400 करोड़ रुपये की रिश्वत का धन कैसे-कैसे होकर आया इसका पता लगाना है।

त्यागी ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों का खंडन किया है। इसके अलावा इटली स्थित फिनमेकैनिका, अगस्ता वेस्टलैंड, मोहाली की आईडीएस इंफोटेक, चंडीगढ़ की एयरोमैट्रिक्स, आईडीएस ट्यूनीशिया और आईडीएस मॉरीशस को सीबीआई ने अपनी प्राथमिकी में नामजद किया है।

आपको बता दे कि एजेंसी ने पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके रिश्ते के तीन भाइयों समेत 12 अन्य और पांच विदेशी नागरिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com