DU की किताब में भगत सिंह को बताया ‘आतंकवादी’

नयी दिल्ली: दिल्ली की शिक्षा में एक बार फिर ‘गर्माहट’ घुलती नजर आ रही है। इस बार भी मामला ‘देशभक्त’ और ‘देशद्रोही’ जैसा ही है। यहाँ की दिल्ली यूनिवर्सिटी की एक किताब में भगत सिंह को आतंकवादी बताए जाने से मामला गरमा गया है।  इस कारण इतिहासकार और नेता इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं।

दरअसल, यूनिवर्सिटी के एक किताब में भारतीय क्रांतिकारी और सोशलिस्ट शहीद भगत सिंह को आतंकवादी कहा गया है। यह दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदी माध्यम कार्यान्वय निदेशालय की ओर से प्रकाशित ‘भारत का स्वतंत्रता संघर्ष’ किताब के एक चैप्टर में भगत सिंह और उनके साथियों को जगह-जगह आतंकवादी लिखा गया है।

DU

कम उम्र में देश के लिए अपनी जान जान देने वाले भगत सिंह को आतंकवादी बताए जाने का यह मामला गरमा गया है। इस मामले को जनता दल यू के महासचिव केसी त्यागी ने राज्यसभा में उठाने की बात कही है।

वहीं भगत सिंह के परिजनों ने भी इस पर एतराज जताया है। भगत सिंह के छोटे भाई कुलबीर सिंह के पोते ने शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी को इस बारे में पत्र लिखा है।

पुस्तक के 20वें अध्याय का शीर्षक ‘भगत सिंह, सूर्य सेन और क्रांतिकारी आतंकवादी’ है। इसमें सांडर्स की हत्या को भी ‘आतंकवादी घटना’ बताकर प्रस्तुत किया गया है। इस बारे में प्रसिद्ध इतिहासकार इरफान हबीब ने कहा है कि अंग्रेजों ने भगत सिंह को आतंकवादी माना है और हम भी इस परंपरा को ढो रहे हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com