वायरल फीवर का शिकार होने से बचना है तो अपनाये ये घरेलु उपचार

मौसम बदलने पर बैक्टीरिया वायु में अधिक पाए जाते हैं और इन्हीं बैक्टीरिया के कारण वायरल फीवर हो जाता है।वायर फीवर होने की वजह से सिर में दर्द, गले में दर्द, उल्टी, तेज बुखार और इत्यादि तरह की बीमारियां लग जाती हैं। वायरल फीवर आसानी से नहीं जाता है और कम से कम 5 से 8 दिन तक रहता है।आज हूँ आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ घरेली नुश्खे जिसको अपनाकर आप वायरल फीवर  होने से व बचा सकते हैं

वायरल फीवर से बचने के लिए सबसे अचूक और असरदार उपाय में से एक है हल्दी और अदरक का सेवन इसे एक साथ लेने से शरीर को बुखार से लड़ने की ताकत मिलती है। आप थोड़ा सा अदरक लेकर उसे सूखा लें और इसका पाउडर तैयार कर लें। फिर इस पाउडर के अंदर आप थोड़ी सी हल्दी और चीनी मिला दें। इस मिश्रण का सेवन आप रोज करें। इस मिश्रण को रोज हल्के गर्म पानी के साथ खाने से वायरल फीवर नहीं होगा।

वहीं फीवर होने पर भी अगर इसे खाया जाए तो फीवर एकदम सही हो जाता है। तुलसी के पत्तों का सेवन किया जाए या तुलसी की चाय पी जाए तो शरीर को इन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है और वायरल फीवर से रक्षा होती है। दरअसल तुलसी के पत्तों के अंदर एटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि वायरस को खत्म करने में मददगार होते हैं। इसलिए आप रोज तुलसी के 3 से 5 पत्तों का सेवन करें या तुलसी की चाय पीएं।

ऊपर दिए गए उपायों के अलावा नींबू, शहद और अदरक के रस का सेववन एक साथ करने से भी बुखार कम हो जाता है। वहीं जो लोग नियमित रूप से इन तीनों चीजों को एक साथ खाते हैं उन लोगों को वायरल फीवर आसानी से नहीं लगता है। इसलिए आप इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर इनका सेवन किया करें।

मेथी का पानी पीने से भी वायरल से बचा जा सकते है। इसलिए आप रोज आधा कप मेथी का पानी पीना शुरू कर दें। मेथी का पानी तैयार करना बेहद ही आसान है। आप बस रात के समय एक कप मेथी के दानों को पानी के अंदर भिगों दें और अगली सुबह इस पानी को छान लें। रोज इस पानी को पीने से आपको वायरल नहीं लगेगा और आप एकदम सेहतमंद रहेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com