रिटायर हो रहे बिपिन रावत – भारत के नए आर्मी चीफ की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

इंडियन आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इस वजह से नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. सैन्य अधिकारियों ने बुधवार को इस संबंध में जानकारी दी है. नए सेनाध्यक्ष की रेस में तीन नामों की चर्चा सबसे अधिक है. इनमे लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरावने, लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह और लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी का नाम शामिल है.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान सेनाध्यक्ष के सेवानिवृत्त होने से चार-पांच महीने पहले से ही नए आर्मी चीफ की नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाती है. नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति में रक्षा मंत्रालय का हस्तक्षेप बेहद कम होता है. नए सेना प्रमुख की नियुक्ति पर आखिरी फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा ही लिया जाएगा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अकेले ऐसे मंत्री हैं जो नियुक्ति समिति के सदस्य हैं. पहले नए सेनाध्यक्ष के चयन का ऐलान वर्तमान आर्मी चीफ के रिटायर होने के एक महीने पहले या फिर 45 दिन पहले किया जाता था. हालांकि अब यह धारण बदल गई है. इससे पहले जनरल बिपिन रावत ने कश्मीर मुद्दे पर बोलते हुए कहा था कि धारा 370 हटने के बाद से ही घाटी शांति है,  साथ ही उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में कर्फ्यू जैसे कोई हालात नहीं है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com