क्या आप जानते है सौंदर्य के लिए काफी लाभकारी हैं कपूर

कपूर में काफी गुण पाए जाते हैं. अपने खास गुणों के कारण ही घरों में कई तरह से इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे कई बार तेल में भी इस्तेमाल किया जाता है जिससे स्किन को काफी लाभ मिलते हैं. कपूर को अपनी ब्‍यूटी प्रोबलम्‍स दूर करने में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कपूर से बेहतर कपूर का तेल है. आइए जानते हैं इसके लाभ.

क्‍यों खास है कपूर
दरअसल कपूर में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण होते हैं. जो कई तरह के संक्रमण का नाश करते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं बदलते मौसम में होने वाली त्‍वचा संबंधी बीमारियों से भी कपूर निजात दिलाता है. कपूर का धुआं हवा में मौजूद कई तरह के वायरस खत्‍म करता है.

सौंदर्य प्रसाधनों में
कपूर के इन्‍हीं खास गुणों के कारण केवल पूजा पाठ में ही नहीं, बल्कि सौंदर्य प्रसाधनों में भी कपूर का इस्‍तेमाल किया जाता है. कपूर को स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

मुहांसे कर देगा दूर
कपूर के तेल को त्वचा पर लगाने से फोड़े-फुंसी और मुंहासे ठीक होने लगते हैं. इससे न केवल मुंहासों में कमी आती है, बल्कि यह त्वचा पर मुंहासों के पुराने दाग-धब्बों को भी जड़ से समाप्त कर देता है.

रोके बालों का झड़ना
कपूर का तेल बालों में लगाने से बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं, मजबूत होते हैं और झड़ना भी रुक जाते हैं. इसके लिए कपूर का तेल दही में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और आधे से 1 घंटे बाद बाल धो लें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com