Home / अंतर्राष्ट्रीय / पहले से निर्धारित फंड रोका, पाकिस्तान को अमेरिका का एक और झटका

पहले से निर्धारित फंड रोका, पाकिस्तान को अमेरिका का एक और झटका

अमेरिका की पाकिस्तान से ऐसी बेरुखी हो गई है कि उसने वहां के लिए तय किए गए फंड को मेक्सिको की बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए दे दिया है. अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शनाहन ने इस सम्बन्ध में जानकारी दी है. विशेषकर ऐसे वक़्त में फंड रोक देना पाकिस्तान के लिए बेहद तकलीफदेह है, जब वहां की अर्थव्यवस्था की हालत बेहद दयनीय है.

शनाहन ने हाल में जारी किए गए अपने बयान में कहा कि, ‘हमने 1.5 अरब डॉलर के फंड को नए सिरे से तय कर बॉर्डर पर 120 मील लंबे बैरियर बनाने के लिए दिया है.’ अमेरिका ने जो फंड डायवर्जन किया है उसमें से 60 करोड़ डॉलर अफगान में तैनात किए गए सुरक्षा बलों के लिए था. इसी तरह पाकिस्तान को दी जाने वाली रकम को भी डायवर्ट कर दिया गया है.

अफगानिस्तान में आतंकी हमलों में इजाफा होने के बाद भी अमेरिका ने इस फंड के कार्यक्रम में फेरबदल किया है. अमेरिका के प्रमुख वार्ताकार ने यह शिकायत भी की थी कि तालिबान के साथ शांति वार्ता सही तरीके से नहीं चल रही है. मंत्री शनाहन ने बताया कि, ‘यह फंड कई स्रोतों से चुने गए हैं. गत वर्ष न खर्च हो पाए फंड हैं, तो पाकिस्तान को मिलने वाले भुगतान को रोक दिया गया है.  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com