Home / व्यवसाय / अमेरिका ने चीनी उत्पादों पर 25% शुल्क बढ़ाया, चीन ने कहा- करेंगे पलटवार

अमेरिका ने चीनी उत्पादों पर 25% शुल्क बढ़ाया, चीन ने कहा- करेंगे पलटवार

अमेरिका (US) ने शुक्रवार को चीन के साथ जारी व्यापार युद्ध को और गरमा दिया है। ट्रेड डील को बचाने के लिए आयोजित अंतिम वार्ता के बीच अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर टैरिफ की दर को 10 फीसद से बढ़ाकर 25 फीसद कर दिया है। वहीं चीन ने भी इस पर जवाबी कार्यवाही की धमकी दी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, जिन्होंने अपने “अमेरिका फर्स्ट” एजेंडे के हिस्से के रूप में संरक्षणवादी नीतियों को अपनाया है, ने टैरिफ वृद्धि के लिए आदेश जारी किए और कहा कि वार्ता के महीनों के दौरान चीन ने प्रतिबद्धताओं पर पुनर्विचार करके इस डील को तोड़ने का काम किया है। ट्रंप ने यह भी कहा कि वे 325 बिलियन डॉलर के चीनी आयात पर ड्यूटी को 25 फीसद तक बढ़ाने के लिए शुक्रवार को “कागजी कार्रवाई” शुरू करेंगे।

वहीं बीजिंग में चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि उसे अमेरिका के इस कदम पर ‘गहरा खेद’ है और उसे इसके लिए ‘जरूरी जबावी कदम उठाने होंगे। चीन के वाइस प्रीमियर लियू ही, अमेरिका के ट्रेड रिप्रजेंटेटिव राबर्ट लाइट हाइजर और अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्युचिन ने गुरुवार को करीब 90 मिनट तक बात की और शुक्रवार को भी बातचीत के जरिए उन्होंने सौदे को बचाने की उम्मीद की थी, जो कि दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच बीते 10 महीने से जारी ट्रेड वार की स्थिति को खत्म कर सके।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि वार्ता जारी थी और उसे उम्मीद थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका सहयोग और परामर्श के माध्यम से इस मुद्दे को हल कर सकता है”। अमेरिका के सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा ने शुक्रवार को चीन से आने वाले 5,700 से अधिक उत्पादों पर नया 25% का शुल्क लगा दिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com